*मॉयल में बीमार कर्मचारी से बदसलूकी

इस खबर को सुनें

*मॉयल में बीमार कर्मचारी से बदसलूक*

*- मॉयल सि. एम. डी, बावनकुले, तुमाने को यादव ने सौंपा निवेदन*

*– वेतन एवं छुट्टियां मंजूर करने की मांग*

*रामटेक |* मैंगनीज ओर इंडिया लिमिटेड (मॉयल) में बीमार कर्मचारी से बदसलूकी का मामला सामने आया है। इस संबंध में पंचायत समिति, रामटेक के पूर्व उपसभापति एवं कांग्रेस नेता उदयसिंह उर्फ गज्जू यादव ने विधायक एवं महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले से लिखित शिकायत की है। यादव ने कहा, ‘मेरे परिचित कैलाश वरठी मॉयल की मनसर खदान में यू/6 पीआर वर्कर के रूप में कार्यरत हैं। वरठी पिछले एक साल से काफी बीमार हैं। इसलिए वे खदान में काम करने में असमर्थ हैं। पूर्व में तीन महीने तक वरठी ने इलाज कराया। इसके बावजूद उनके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं आया। यही कारण है कि वे मार्च 2023 से फिर से बिस्तर पर हैं।’
यादव ने कहा कि बीमार होने के बावजूद वरठी को मनसर खदान के डॉ विजय नरवाड़े, सहायक महाप्रबंधक (चिकित्सा सेवाएं) शारीरिक सक्षम दिखा रहे हैं। वे वरठी पर काम करने का दबाव बना रहे हैं। मॉयल में मजदूरों के साथ इस तरह का व्यवहार पहले भी किया जाता रहा है। कई मजदूरों ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि उन्होंने भी ऐसे दुर्व्यवहार का सामना किया है। मजदूरों का कहना है कि मॉयल मुख्यालय में भी डॉक्टर तिवारी नामक अधिकारी हैं। तिवारी जानबूझकर नौकरी करने में असक्षम एवं बीमार लोगों को सक्षमता का प्रमाणपत्र जारी कर देते हैं।
वहीं, दूसरी तरफ सक्षम लोगों को आर्थिक लेनदेन कर असक्षम घोषित कर देते हैं। ऐसे लोग खुद की असक्षमता का प्रमाणपत्र प्रस्तुत कर अपनी जगह अपने परिवार के किसी सदस्य को नौकरी पर लगवा लेते हैं।
यादव ने अनुरोध किया कि इस मामले की जांच होनी चाहिए। जांच में यह बात सामने आनी चाहिए कि डॉ. तिवारी के कार्यकाल सहित पूर्व के 15 वर्षों में मॉयल के कितने कामगारों ने असक्षमता प्रमाणपत्र हेतु आवेदन किया ? सुचना के अधिकार के तहत कितने कामगारों को असक्षम घोषित किया गया ? ऐसे कामगारों की सूची मांगकर सच्चाई और भ्रष्टाचार जनता के सामने लायी जायेगी । यादव ने विधायक बावनकुले से निवेदन करते हुए कहा कि वरठी को बीमारी की अवधि का वेतन और छुटि्टयां मिलनी चाहिए। इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करें। अगर ऐसा नहीं हुआ तो जिला शल्य चिकित्सक से श्री वरठी की मेडिकल जांच कराकर स्थानीय लोगों के साथ आंदोलन किया जाएगा। आंदोलन के दौरान अप्रिय घटना होने पर मॉयल प्रशासन जिम्मेदार रहेगा। कांग्रेस नेता यादव ने निवेदन की प्रति रामटेक लोकसभा क्षेत्र के सांसद कृपाल तुमाने, मॉयल के अध्यक्ष तथा सहनिदेशक एव मनसर खदान के प्रबंधक को भी भेजी है।

हमारे  नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट , और सभी खबरें डाउनलोड करें
अभी यहाँ क्लिक करके डाउनलोड करें  
स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे
Donate Now